1. Home
  2. ख़बरें

ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 में 'आईएसएफ की 100 साल' पुस्तक का किया गया विमोचन

ISF World Seed Congress 2024: आईएसएफ वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 में बीज नवाचार की उपलक्ष्य के दौरान लेखक बर्नार्ड ले बुआनेक ने नीदरलैंड के रॉटरडैम में पुस्तक पर हस्ताक्षर किए. इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम को भी संबोधन किया...

लोकेश निरवाल
लेखक बर्नार्ड ले बुआनेक ने नीदरलैंड के रॉटरडैम में पुस्तक पर हस्ताक्षर किए, फोटो साभार: कृषि जागरण
लेखक बर्नार्ड ले बुआनेक ने नीदरलैंड के रॉटरडैम में पुस्तक पर हस्ताक्षर किए, फोटो साभार: कृषि जागरण

ISF World Seed Congress 2024: आईएसएफ वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ (आईएसएफ) International Seed Federation (ISF) ने अपनी शताब्दी पुस्तक, "आईएसएफ के 100 वर्ष" का विमोचन किया. नीदरलैंड के रॉटरडैम में आयोजित इस कार्यक्रम ने बीज उद्योग में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ, जिसमें नवाचार और प्रगति की एक शताब्दी का स्मरण किया गया. बर्नार्ड ले बुआनेक, जो कि आईएसएफ के पूर्व महासचिव हैं, पुस्तक की प्रतियों पर हस्ताक्षर किए, जो बीज नवाचार में समर्पण और उपलब्धि की एक शताब्दी का प्रतीक है. इस विमोचन ने वैश्विक बीज क्षेत्र को आगे बढ़ाने में व्यक्तियों और संगठनों के अथक प्रयासों और योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में कार्य किया.

अंतर्राष्ट्रीय बीज उद्योग सहित दुनिया भर के उद्योगों को प्रभावित करने वाले बदलते वैश्विक व्यापार गतिशीलता के बीच, नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री जान पीटर बाल्केनेंडे ने कार्यक्रम को समबोधन किया. बाल्केनेंडे ने लगातार बदलते आर्थिक परिदृश्य में लचीलापन और प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए विकसित वैश्विक व्यवस्था और रणनीतियों पर चर्चा की.

अपने संबोधन में, बाल्केनेंडे ने वैश्विक प्रगति को आगे बढ़ाने में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने आम सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने और संचालन में स्थिरता को एकीकृत करने के लिए व्यवसायों, विश्वविद्यालयों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य गैर-राज्य अभिनेताओं को शामिल करने वाले सहयोगी प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. इसके बाद, बर्नार्ड ले बुआनेक ने अंतर्राष्ट्रीय बीज संघ के 100 वर्ष पूरे होने और इसकी शताब्दी पुस्तक के विमोचन पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने पर्यावरण के अनुकूल बीज किस्मों के विकास में तकनीकी प्रगति की भूमिका पर जोर दिया और अगली शताब्दी में बीज उद्योग में निरंतर विकास और नवाचार की कल्पना की.

इसके अलावा, विश्व बीज कांग्रेस 2024 में बीज व्यापार, साझेदारी और नवाचार के भविष्य पर केंद्रित पैनल चर्चाएँ और कार्यक्रम भी आयोजित किए. उपस्थित लोगों ने तेज़ी से विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य में अनिश्चितताओं से निपटने और नए अवसरों को भुनाने पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें: नीदरलैंड में ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 का भव्य आगाज, कृषि जागरण भी हुआ शामिल, जानें पहले दिन क्या कुछ रहा खास

जैसे-जैसे वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 आगे बढ़ रही है, उद्योग के नेता और हितधारक बीज उद्योग में नवाचार, स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए समृद्ध भविष्य सुनिश्चित हो सके.

English Summary: 100 Years of ISF Book Launched at World Seed Congress 2024 Netherlands latest news Published on: 27 May 2024, 11:38 PM IST

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News