1. Home
  2. ख़बरें

त्यागराज नगर में धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की 55 वीं रथ यात्रा, यहां जानें पूरी जानकारी

दिल्ली के त्यागराज नगर में श्री भगवान जगन्नाथ की 55 वीं रथ यात्रा पारंपरिक उत्साह और भव्यता के साथ निकाली गई ...

लोकेश निरवाल
भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा
भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

आज यानी 1 जुलाई 2022 को भगवान जगन्नाथ की 55वीं रथ यात्रा त्यागराज नगर श्री जगन्नाथ मंदिर (Shri Jagannath Temple) में पारंपरिक उत्साह और भव्यता के साथ निकाली गई.  बता दें कि यह उत्सव सुबह 4:30 बजे चार देवताओं, भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा और श्री सुदर्शन की मंगला आरती के साथ शुरू हुआ.

भगवान जगन्नाथ की यर्त को विशेष अनुष्ठान के साथ जोड़ा गया है, जिसे पहंडी बीजे कहा जाता है. यह पूजा सुबह 11 बजे शुरू होगी. रियाल के माध्यम से चारों देवताओं को प्यार से मंदिर के भक्तों और पंडों को एक-एक करके मंदिर से बाहर निकालते हैं और फिर उन्हें निर्धारित मंच पर स्थापित किया जाता है. रथ पर छेरा पन्हारा नामक एक और विशेष अनुष्ठान मंदिर श्री सुधाकर महापात्र भी रहते है. इसका आय़ोजन पूर्व निदेशक, ऑयल इंडिया लिमिटेड के पार्टन द्वारा किया गया था. प्रतीकात्मक रूप से रथ को यह इंगित करने के लिए प्रभु के शासक या शासन के सामने सभी एक समान है.

कोविड-19 अवधि के दौरान हुई रथ यात्रा (Rath Yatra during Kovid-19 period)

त्यागराज मंदिर दिल्ली और एनसीआर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जो पिछले 54 वर्षों से हर नियमित रथ यात्रा का जश्न मना रहा है. यहां तक ​​कि कोविड-19 अवधि के दौरान भी वर्ष 2020-2021 में मंदिर परिसर के अंदर बिना श्रद्धालुओं की उपस्थिति के रथ यात्रा निकाली गई.

भगवान जगन्नाथ से जुड़े सभी अनुष्ठानों को मंदिर में भगवान जगन्नाथ के पुरी धाम में मुख्य मंदिर में किए जाने वाले अनुष्ठानों के साथ मनाया गया है, जिसमें लगभग 15-20  हजार भक्तों ने उत्सव में भाग लिया और चरित खींचने में भाग लिया, जो दोपहर 3.00  बजे शुरू हुआ. रथ शांतिपूर्वक श्री जगन्नाथ मार्ग (बड़ा डंडा) आईएनए मार्केट, कश्मीर मार्केट, राज्यसभा कर्मचारी आवासीय परिसर से गुजरा और मंदिर परिसर के भीतर स्थित मौसी मां मंदिर में लौट आया.

इस रथ पिलिंग समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मीनाक्षी लेखी, विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री और लोक सांसद (लोकसभा) रवींद्र चौधरी, पूर्व अध्यक्ष एमसीडी, सीमा मलिक पार्षद, कस्तूरबा नगर, सविता, गुप्ता, पूर्व महापौर, दिल्ली कुसुमलता, पूर्व पार्षद, प्रदीप पहलवान, प्रवक्ता और साथ ही दिल्ली भाजपा मदन लाल ने भाग लिया. इस अवसर पर कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी मौजूद थे.

मंदिर प्रबंधन ने देवी-देवताओं के सुचारू और परेशानी मुक्त दर्शन और नागरिक सुविधाओं जैसे पेयजल जलपान, आपातकालीन मामलों के लिए एम्बुलेंस, भक्तों पर फिर से गर्मी और उमस में पानी का छिड़काव, सहयोग के मामलों में पानी के छींटे गर्मी से बचाव के लिए विस्तृत व्यवस्था की और कई स्वयंसेवी संगठन ओडिशा सांस्कृतिक संगठन आईएनए मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के सहयोग से धूमधाम से मनाया गया.

सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया (Security has been taken care of)

इस दौरान समारोह की पूरी सुरक्षा व्यवस्था दिल्ली पुलिस ने मदन लाल, डिवीजन वार्डन (दक्षिण पूर्व) और दिल्ली नागरिक सुरक्षा सेवाओं के एफ एम गौरी के सहयोग से की गई थी. त्योहार Covid-19  के नियमों को ध्यान में रखते हुए मनाया गया. रथ यात्रा के दौरान दिशा-निर्देश और मंदिर ने भक्तों को मुफ्त मास्क वितरित किए और पूरे जुलूस की साफ-सफाई और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा.

रथ यात्रा जुलूस केडी बिस्वाल महासचिव, डीएन साहू-उपाध्यक्ष, प्रद्युम्न पलाई और प्रणति बियावाल की प्रत्यक्ष देखरेख में संपन्न हुआ और अन्य पदाधिकारी प्रदीप प्रधान महेंद्र बारीक, ज्ञान रंजन नायक, बिजयानंद सामल, अभय पलाई, प्रवत आचार्य सुशांत स्वैन, बिगेश्वर बिस्वाल, गजेंद्र साहू और अक्षय नायक इस समारोह में उपस्थित थे.

English Summary: 55th Rath Yatra of Lord Jagannath celebrated with great pomp in Tyagaraja Nagar Published on: 02 July 2022, 02:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News