1. Home
  2. ख़बरें

सरकार ने की ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान की शुरूआत, किसानों को मिलेगा आर्थिक कवच

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक मेरी पॉलिसी मेरे हाथ (एमपीएमएच) कार्यक्रम का छठा संस्करण शुरू किया गया. बता दें कि यह राष्ट्रव्यापी अभियान देशभर के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा और इसका लक्ष्य देश भर के किसानों को 4.5 करोड़ से अधिक फसल बीमा पॉलिसी दस्तावेज वितरित करना है.

KJ Staff
मेरी पॉलिसी मेरे हाथ छठा संस्करण, सांकेतिक तस्वीर
मेरी पॉलिसी मेरे हाथ छठा संस्करण, सांकेतिक तस्वीर

देश के किसानों के लिए भारत सरकार का कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा मेरी पॉलिसी मेरे हाथ छठा संस्करण शुरू किया. इस अभियान की शुरूआत 1 अक्टूबर 2024 से होगी और 31 अक्टूबर 2024 तक चलेगा.सरकार का यह अभियान भारत के कई राज्यों को कवर करेगा. दरअसल, यह अभियान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई)/Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत शुरू किया गया है. ताकि देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद पहुंच सके. बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को 4.5 करोड़ से अधिक फसल बीमा पॉलिसी दस्तावेज वितरित करने का भी लक्ष्य है. ऐसे में आइए इस अभियान के बारे में यहां विस्तार से जानते हैं.

राष्ट्रव्यापी 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' अभियान

“मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान के तहत पूरे देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 4.5 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा पॉलिसी के दस्तावेज़ वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है. अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई)/Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana  के तहत सभी बीमित किसानों को उनके पॉलिसी दस्तावेज उन्हें उनके हाथों में सौंपे जाएं ताकि उनको उनके फसल बीमा से संबंधित सभी जानकारी पूरी तरह से पारदर्शी हो.

किसानों को जागरूक-प्रोत्साहित करने और सशक्त बनाने का मिशन

“मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान का एक उद्देश्य किसानों को उनकी फसल बीमा पॉलिसी के प्रति जागरूक करना है ताकि किसानों को बीमा भुगतान संबंधी समस्याओं का सामना न करना पड़े. ये अभियान किसानों को सशक्त और प्रोत्साहित करने के लिए चलाया जा रहा है. जागरूकता बढ़ाने के लिए, भारत सरकार किसानों को प्रशिक्षण देने और उनकी शिकायतों से निपटने के लिए फसल बीमा पाठशालाओं के साथ-साथ फसल बीमा के बारे में कम जागरूकता वाले क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक भी आयोजित करेगी. ये समुदाय-स्तरीय सहभागिताएं किसानों को फसल बीमा के लाभों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगी.

किसानों को मिलेगा आर्थिक कवच

जलवायु परिवर्तन और अप्रत्याशित मौसम के बदलाव से किसानों को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है ऐसे में “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान का उद्देश्य किसानों के लिए दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करना है. जलवायु में उतार-चढ़ाव के कारण अप्रत्याशित जोखिमों और नुकसान को कम करने के लिए फसल बीमा महत्वपूर्ण है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि किसान की आय सुरक्षित रहे और अपनी आजीविका बनाए रखें.

इस साल 9 करोड़ से अधिक किसान आवेदन हुए प्राप्त

खरीफ 2023 में 8.65 करोड़ बीमा आवेदन प्राप्त हुए थे और इस वर्ष 9 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जो कि एक उल्लेखनीय वृद्धि है और यह फसल बीमा योजना में किसानों की बढ़ती रुचि और विश्वास को दर्शाता है.

English Summary: Government launched Meri Policy Mere Haath campaign farmers will get financial cover latest news update Published on: 04 October 2024, 12:07 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News