1. Home
  2. ख़बरें

इन योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करवाएं, बुढ़ापे में सरकार देगी पैसा, जानिए क्या है पूरी स्कीम

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में जिस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसको देखते हुए सभी लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित है. अगर आपके दिमाग में भी इस तरह की चिंता हैं तो परेशान न हो. क्योंकि लोगों की इस तरह की समस्यायों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने कई पेंशन स्कीम निकाली है. जहां निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते है.तो आइए जानते हैं इन स्कीम के बारे में विस्तार रूप से....

मनीशा शर्मा

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में जिस तरह की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसको देखते हुए सभी लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित है. अगर आपके दिमाग में भी  इस तरह की चिंता हैं तो परेशान न हो. क्योंकि लोगों की इस तरह की समस्यायों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने कई पेंशन स्कीम निकाली है. जहां निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते है.तो आइए जानते हैं इन स्कीम के बारे में विस्तार रूप से....

1.अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये पेंशन स्कीम काफी फायदेमंद है. इस स्कीम में निवेश करके आप अपने बुढ़ापे में एक निश्चित पेंशन पा सकते हैं. अगर किसी कारणवश आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो आपके नॉमिनी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी.

आयु सीमा (Age limit)

 इस पेंशन योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु 18 व अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है.

1.कितनी मिलेगी पेंशन (How much pension will be received)

इस पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष के बाद न्यूनतम 1 हजार और अधिकतम 5 हजार मासिक पेंशन मिलेगी.

2.सुरक्षा बीमा योजना (Suraksha Bima Yojana)

इस पेंशन योजना का प्रीमियम (Premium) डायरेक्ट बैंक अकाउंट से काटा जाता है जोकि सालाना प्रीमियम 12 रुपए है. इस योजना के मुताबिक,  पॉलिसीधारक  की दुर्घटना  में मृत्यु होने पर या फिर विकलांग होने पर 2 लाख रुपए की राशि उसके नॉमिनी को दी जाती है.

आयु सीमा (Age limit)

इस पेंशन योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु  18 व अधिकतम आयु 70 वर्ष निर्धारित की गई है.

3.जीवन ज्योति बीमा योजना (Jeevan Jyoti Bima Yojana)

यह पेंशन योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) है. अगर इस योजना में पैसे निवेश के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपए मिलते हैं. अगर पॉलिसीधारक योजना का समय पूरा होने के बाद भी सही रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता. इसका सालाना प्रीमियम 330 रुपए है.

आयु सीमा (Age limit)

 इस पेंशन योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु 18 व अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है.

ये खबर भी पढ़े: PMSYMY: इस योजना में प्रति माह 55 रुपए जमा करने पर आपको मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन

English Summary: Government Pension Scheme:Get registered in these schemes, the government will give money in old age, know what is the complete scheme Published on: 09 June 2020, 05:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News