1. Home
  2. ख़बरें

Exclusive News! पुरानी गाड़ियों पर अब देना होगा Green Tax, वरना होगा तगड़ा जुर्माना

15 साल से अधिक पुरानी कारों के लिए 'फिटनेस सर्टिफिकेट' की जरूरत होगी. यह सरकारी और निजी दोनों वाहनों के लिए लागू होगा और इस नीति के अप्रैल से लागू होने की उम्मीद है.

रुक्मणी चौरसिया

क्या आपके पास भी 15 साल से ज़्यादा वर्ष की कार है? यदि हां, तो आज ही सावधान हो जाइये क्योंकि सरकार ने पुराने वाहनों के लिए नए नियम जारी किये हैं जो आपको भी जानना जरूरी है.

पुरानी गाड़ियों को इन टेस्ट से होगा गुज़रना (Old vehicles will have to pass these tests)

मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh) ने पुराने सरकारी और निजी वाहनों के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है. दरअसल, इसके अनुसार राज्य में 15 साल से (15 years old vehicle) अधिक पुराने वाहनों का पंजीकरण नहीं होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) द्वारा शुरू की गई केंद्र की परिमार्जन नीति के अनुरूप है, जिसके अनुसार 15 वर्ष से अधिक पुरानी कारों को अनिवार्य उत्सर्जन परीक्षण (Emission Test) से गुजरना होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी अधिसूचना में यह भी कहा है कि 15 साल से अधिक पुरानी कारों के लिए 'फिटनेस सर्टिफिकेट' (Fitness Certificate) की जरूरत होगी. यह सरकारी और निजी दोनों वाहनों के लिए लागू होगा और इस नीति के अप्रैल से लागू (April 2022) होने की उम्मीद है.

इसके अलावा प्रदेश के नए निजी वाहनों के लिए अब फिटनेस सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है. माना जा रहा है कि केंद्र की कबाड़ नीति के साथ ही यह नियम अप्रैल से लागू हो जाएगा. राज्य सरकार पुराने वाहनों पर भी Green Tax लगाएगी और इसके लिए अपनी रिपोर्ट केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेज दी है.

नयी गाड़ी खरीदने पर मिलेगी छूट (Discount on buying a new car)

वहीं 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों को स्क्रैप करने वाले वाहनों के मालिकों को भी राज्य सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा. बता दें कि नई कार खरीदने (New Car) पर अधिकतम 10 प्रतिशत की छूट और उनसे 1 प्रतिशत ग्रीन टैक्स के रूप में वसूल किया जाएगा. लेकिन यह ध्यान रहे कि केंद्र की मंजूरी के बाद राज्य सरकार नियमों को लागू करेगी.

केंद्र की परिमार्जन नीति के अनुसार, आठ साल से अधिक पुरानी कारों को 'फिटनेस टेस्ट' से गुजरना होगा और अगर वे परीक्षण में विफल हो जाती हैं, तो मालिकों को उन्हें चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

दूसरी ओर, यदि कारें परीक्षा पास करती हैं, तो फिटनेस प्रमाणपत्र (Fitness Certificate for Car) को नवीनीकृत करने के लिए उन पर ग्रीन टैक्स (Green Tax) लगाया जाएगा. फिटनेस सर्टिफिकेट पांच साल के लिए वैध होगा. इसके अलावा, कार मालिकों को 15 साल से पुराने वाहनों को स्क्रैप करने और नए खरीदने के लिए कहा जाएगा.

English Summary: Green tax will now have to be paid on old vehicles, otherwise there will be heavy fines Published on: 02 April 2022, 03:58 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News