1. Home
  2. ख़बरें

पटना में हुआ हिन्दी पखवाड़ा-2024 का समापन, प्रतियोगियों को किया गया सम्मानित!

पटना में हिंदी पखवाड़ा-2024 का समापन समारोह 30 सितंबर 2024 को संपन्न हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि और विशेष अतिथि उपस्थित रहें. सभी गणमान्य ने संस्थान द्वारा राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की.

KJ Staff
पटना में हुआ हिन्दी पखवाड़ा-2024 का समापन
पटना में हुआ हिन्दी पखवाड़ा-2024 का समापन

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना में हिंदी पखवाड़ा-2024 का समापन समारोह 30 सितंबर 2024 को संपन्न हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. नज़ीर अहमद (पूर्व कुलपति, एस.के.यू.ए.एस.टी., कश्मीर) विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. टी. के. बेहेरा (निदेशक, भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु) और विशेष अतिथि के रूप में डॉ. आर.के. यादव (प्रोफ़ेसर-सह-प्रधान वैज्ञानिक, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली) उपस्थित रहें. सभी गणमान्य अतिथियों ने संस्थान द्वारा राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि आगे भी इसी तरह सरल हिंदी भाषा का प्रयोग कर इसे जन-जन तक पहुंचाने का काम करते रहें.

डॉ. शिवानी (प्रधान वैज्ञानिक) ने मंच का संचालन करते हुए उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों एवं कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिसके उपरांत डॉ. आशुतोष (उपाध्याय, प्रभागाध्यक्ष, भूमि एवं जल प्रबंधन) ने संस्थान राजभाषा कार्यान्वयन समिति और राजभाषा हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इस पखवाड़ा में 14 से 29 सितंबर तक आयोजित प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी.

संस्थान के निदेशक डॉ. अनुप दास ने अपने अभिभाषण में राजभाषा हिंदी में अधिकाधिक कार्यालयी कार्य करने पर बल दिया. उन्होंने बताया कि हमारा संस्थान 'क' क्षेत्र में आता है. अतः, यह हम लोगों नैतिक एवं संवैधानिक जिम्मेदारी है कि हम अपने सभी कार्यालयीन कार्य 100% हिंदी में ही करें, ताकि राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा कर सकें.

उन्होंने सभी वैज्ञानिकों को सरल हिंदी का प्रयोग करते हुए कृषि से संबंधित तकनीकों को संकलित एवं प्रकाशित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया एवं संस्थान के प्रेस एवं मीडिया समिति के सभी सदस्यों को विशेष धन्यवाद दिया, जिसके माध्यम से संस्थान अपने कार्यकलापों को किसानों एवं अन्य हितधाराकों तक हिंदी में जानकारियां पहुंचाने में सक्षम है.

कार्यक्रम में गणमान्य अतिथियों एवं निदेशक डॉ. दास के हाथों संस्थान के अधिकारियों और कर्मचारियों को हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन के आधार पर उन्हें प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार प्रदान कर उत्साहवर्धन किया गया.

कार्यक्रम के दौरान डॉ. आशुतोष ने अपने प्रेरणात्मक हिंदी कविता से और डॉ. तन्मय कुमार कोले (वरिष्ठ वैज्ञानिक) और डॉ. अभिषेक कुमार (वैज्ञानिक) ने हिंदी गीत से सभागार में उपस्थित सभी कर्मियों का दिल जीत लिया. पखवाड़ा कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ. रजनी कुमारी, डॉ. ज्योति कुमार, डॉ. कुमारी शुभा, प्रभा कुमारी, हिंदी अनुवादक उमेश कुमार मिश्रा और प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारियों की सराहनीय भूमिका रही. राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

English Summary: hindi pakhwada 2024 concluded in agricultural research campus patna Published on: 01 October 2024, 02:49 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News