1. Home
  2. ख़बरें

गायों के लिए बना ICU वॉर्ड, लंपी जैसी खतरनाक बीमारियों का होगा खात्मा

आईसीयू (ICU) शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में अस्पताल के बेड में लेटे हुए मरीज की छवि नजर आती है. मगर अब आपको पशुओं का भी आईसीयू वार्ड देखने को मिलेगा, जहां पर लंपी वायरस जैसी घातक बीमारियों का इलाज किया जाएगा...

निशा थापा
ICU ward made for cows at madhya pradesh harda
ICU ward made for cows at madhya pradesh harda

लंपी वायरस मवेशियों के लिए श्राप बना हुआ है. लंपी वायरस के चलते लाखों मवेशियों की मौत हो चुकी है तो वहीं अभी भी कई पशु लंपी वायरस से ग्रसित हैं. जिसके लिए सरकार ने टीकाकरण का कार्य तेजी के साथ चालू किया है.

देखा जाए तो अभी कई राज्यों में काफी हद तक लंपी वायरस के खिलाफ कामयाबी मिल चुकी है, लेकिन अभी भी इस बीमारी का खात्मा नहीं हुआ है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के हरदा में एक निजी ट्रस्ट ने गायों के लिए एक पहल की है. जिसमें गायों के लिए आईसीयू वार्ड खोला गया है, जहां पर एसी रूम व हीटर की सुविधा दी गई है. इस वार्ड को खोलने का मुख्य उद्देश्य लंपी जैसी भयानक बीमारियों से निजात दिलाना है. जिसके लिए हर कोई इस पहल की सराहना कर रहा है.

आईसीयू वार्ड बनाने में इनता आया खर्च

बता दें कि हरदा जिले का यह आईसीयू वार्ड केवल गायों के उपचार के लिए खोला गया है. जिसका लोकार्पण मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस आईसीयू को बनाने में तकरीबन 7 लाख रुपए का खर्च आया है. लंपी वायरस के साथ-साथ इस आईसीयू वार्ड में घायल व अन्य बीमारी से ग्रसित गायों का इलाज किया जाएगा.

गौ आईसीयू में क्या है खास

इस गौ आईसीयू वार्ड बनाने का मुख्य उद्देशय बीमार गायों को बेहतर उपजार प्रदान करना है. जहां पर हर प्रकार का इलाज किया जाएगा. जिसको देखते हुए वार्ड में सारी सुविधाएं दी गई हैं. इस आईसीयू वार्ड में सभी तरह की जीवन रक्षक दवाएं हैं तथा गायों को लगने वाला हर प्रकार का टीका मौजूद होगा. एक खास अस्तपाल के आईसीयू की तरह ही यहां भी दवाओं के लिए फ्रिज भी रखा गया है. खास बात यह है कि यहां पर नर्मदा नदी से रेत लाकर बिछाई गई है. इसके अलावा गायों को गर्मी से बचाने के लिए एसी (AC) भी लगाया गया है और ठंड के लिए हीटर की सुविधा भी दी गई है. 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित बलिया के किसान! हो रहे जबरदस्त परेशान

गायों के उपचार के लिए यहां एक अहम कदम तो उठाया गया है, मगर दूसरे राज्यों को भी इसको लेकर कुछ ऐसी ही पहल करने की आवश्यकता है. हालांकि सरकार द्वारा आइसोलेशन सेंटर भी बनाएं गए हैं मगर वहां पर पशुओं की मौत का सिलसिला जारी है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने लंपी रोग के बारे में चिंता जताने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य व केंद्र सरकार से जवाब भी मांगा है.

English Summary: ICU ward made for cows at madhya pradesh harda Published on: 04 November 2022, 10:29 AM IST

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News