1. Home
  2. ख़बरें

Agneepath Recruitment 2022: “अग्निवीर” भर्ती के लिए 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्‍लाई, जुलाई से आवेदन शुरू

भारतीय सेना में नौकरी करने के लिए अब युवा अग्निपथ योजना के तहत भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आज ही ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं.

अनामिका प्रीतम

Agneepath Recruitment 2022: भारतीय सेना ने 20 जून 2022 को भारतीय सेना अग्निवीर रैली अधिसूचना जारी की है, जिसमें घोषणा की गई है कि पहले अग्निवीर बैच के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जुलाई 2022 में आयोजित किया जाएगा. भारतीय सशस्त्र बलों में अग्निपथ योजना एक ऐसी योजना है, जिसमें चयनित उम्मीदवार 4 साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में नामांकित किए जाएंगे. तो चलिए जानते हैं इस नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी...

आयु सीमा

इस योजना के तहत सशस्त्र बलों के लिए 17.5 से 23 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. 

महत्वपूर्ण तिथि

आधिकारिक नोटिफिकेशन की तारीख- 20 जून

नोटिफिकेश के मुताबिक- जुलाई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी.

पद विवरण

इसके तहत अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन), अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास) और अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास) के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के खिलाफ भारत बंद का असर दिल्ली-एनसीआर की सड़कों तक, जानें Latest Update

सैलरी कितनी होगी?

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इसके तहत भर्ती 4 सालों के लिए की जाएगी. उनकी सैलरी पहले सर्विस के दौरान 30 हजार से शुरू होकर आखिरी साल तक 40 हजार रुपये तक पहुंच जाएगा. हालांकि, इसके अलावा उन्हें और कोई लाभ या सुविधा नहीं मिलेगी. साथ ही रिटायरमेंट के वक्त उन्हें सेवा निधि के तहत 10 लाख 4 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही देश की सेवा में अपना जीवन कुर्बान करने वाले ' अग्निवीरों ' को एक करोड़ रुपये मुआवजा के रूप में दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन?

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा. अधिक जानकारी के लिए आप इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

 

English Summary: Indian Army Agneepath Recruitment 2022 notification release today Published on: 20 June 2022, 05:15 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News