1. Home
  2. ख़बरें

ATM Card Benefits: एटीएम कार्ड से मिलगा 5 लाख रुपए तक का फ्री बीमा, यहां जानें कैसे?

व्यक्ति अपना इंश्योरेस करवाते रहे हैं. ताकि वह भविष्य में इसका लाभ उठा सकें, लेकिन आज हम आपके ATM card Insurance के बारे में बताएंगे. जो हर एक व्यक्ति का होता है...

लोकेश निरवाल
ATM कार्ड से इंश्योरेंस
ATM कार्ड से इंश्योरेंस

आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास अपना खुद का एटीएम कार्ड (ATM card) होता है. जिसका इस्तेमाल वह डिजिटल लेन-देन व ATM से पैसे निकालने के लिए करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं, जो ATM कार्ड के अनोखे फायदे (Benefits of ATM Card) के बारे में जानते हैं कि आपका एटीएम कार्ड आपके परिवार का आर्थिक सुरक्षा कवच भी है.

जी हां, इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. तो आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ATM Card के आर्थिक सुरक्षा के बारे में जानते हैं कि यह किस तरह से आपकी मदद करता है...

ATM कार्ड से 5 लाख तक इंश्योरेंस (Insurance up to 5 lakh with ATM card)

आपको बता दें कि एटीएम कार्ड पर लोगों को लगभग 5 लाख रुपए तक फ्री में इंश्योरेंस की सुविधा दी जाती है, जिसे वह अपने किसी भी नजदीकी जनहानि में जाकर क्लेम कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इंश्योरेंस की राशि भी व्यक्ति के एटीएम कार्ड की कैटेगरी पर निर्भर सबसे अधिक करता है. RBI के नियमों के अनुसार, 45 दिन से पहले किसी राष्ट्रीयकृत या गैर राष्ट्रीयकृत बैंक का एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति आर्थिक रूप से इंश्योरेंस का हकदार है.

अलग-अलग तरह के ATM Card (Different types of ATM cards)

बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह के एटीएम कार्ड देता है. जैसे कि- क्लासिक, प्लेटिनम और सामान्य कार्ड और वीजा कार्ड है. इन सभी कार्ड में अलग-अलग इंश्योरेंस की राशि उपलब्ध कारवाई जाती है. जो कुछ इस प्रकार से है.

  • सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपए तक इंश्योरेंस की राशि

  • क्लासिक एटीएम कार्ड पर 1लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि

  • वीजा कार्ड पर डेढ़ से 2 लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि

प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपए तक इंश्योरेंस की राशि उपलब्ध करवाई जाती है. इसके अलावा व्यक्ति को जन धन योजना द्वारा खुले गए खातों में व्यक्ति को रुपे कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें उन्हें 1 से 2 लाख रुपए तक बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है.

मौत होने पर 5 लाख तक क्लेम (In case of death, claim up to 5 lakhs)

अगर किसी कारणवंश एटीएम कार्ड यूज करने वाले व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को उसके एटीएम कार्ड के हिसाब से 1 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक बीमा की राशि दी जाती है. इसके अलावा एक पैर या फिर एक हाथ दुर्घटना में गंवाने पर लगभग 50 हजार रुपए की राशि और वहीं दोनों हाथ या दोनों पैर खोने पर व्यक्ति को 1 लाख रुपए तक बीमा की राशि दी जाती है. 

ऐसे मिलेगी इंश्योरेंस की राशि

ATM कार्ड की इंश्योरेंस की राशि प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपने बैंक में जाकर क्लेम करना होगा. इसके बाद बैंक के द्वारा उसे बीमा इंश्योरेंस से संबंधित एप्लीकेशन देगा. इस एप्लीकेशन को भरकर और साथ में अस्पताल में इलाज के कागजात और FIR की कॉपी को बैंक में जमा करनी होगी.

इसी प्रकार से व्यक्ति की मौत होने पर परिवार को बैंक में मौत की स्थिति का प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी को जमा करना होगा. सभी कागजातों के जमा होने के बाद जांच की जाएगी. इसके कुछ दिनों बाद पीड़ित परिवार को इंश्योरेंस की राशि मिल जाएगी.  

English Summary: Insurance up to 5 lakh rupees for free with ATM card, here's how Published on: 30 July 2022, 05:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News