1. Home
  2. ख़बरें

Journalist welfare scheme: पत्रकारों के परिवारों को मिलेगा 5 लाख रुपए, पढ़िए पूरी ख़बर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, कोरोना में मारे गए 35 पत्रकारों के परिवारों को जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

देवेश शर्मा
Journalist welfare scheme: Families of journalists will get Rs 5 lakh
Journalist welfare scheme: Families of journalists will get Rs 5 lakh

कोरोना काल में अपनी जान गवांने वाले 35 पत्रकारों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने वाले प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस प्रस्ताव को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा की अध्यक्षता में रखा गया था. मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह सहायता जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत दी जाएगी. इसमें 16 ऐसे पत्रकारों के परिवारों को भी शामिल किया गया है, जिनकी जान कोरोना काल के दौरान हुई थी.    

जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम में दी जाती है  5 लाख तक की वित्तीय सहायता

जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत ख़राब परिस्थितियों के कारण पत्रकार की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसके साथ ही विकलांगता, गंभीर दुर्घटना और गंभीर बीमारियों के मामले में भी आर्थिक रूप से सहायता भी प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें:दुनिया में भारत के अव्वल बने रहने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता रखें कायम: कृषि मंत्री तोमर

वर्तमान में मिलेगी इतने पत्रकारों को सहायता

सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता के रूप में 35 पत्रकारों के परिवारों को 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी. साथ ही जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के तहत दो दिव्यांग और पांच गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे पत्रकारों को भी आर्थिक रूप से सहायता की जाएगी.

इस स्कीम की हो रही बैठक के दौरान कुल 1.81 करोड़ रुपए की सहायता को मंजूरी दी गयी है. अभी तक इस योजना के तहत कोरोना के दौरान मारे गए पत्रकारों के 123 परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है. अगर पिछले वित्तीय वर्ष की बात करें, तो कुल 134 पत्रकारों के परिवारों को विभिन्न श्रेणियों में 6.47 करोड़ की सहायता प्रदान की गयी थी. 

English Summary: Journalist welfare scheme: Families of journalists will get Rs 5 lakh Published on: 02 July 2022, 01:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News