1. Home
  2. ख़बरें

KJ Chaupal: केजे चौपाल में डॉ. आरएस कुरील ने की शिरकत, खेती-बाड़ी करने को लेकर किसानों को दी ये जरूरी सलाह

आज कृषि जागरण के केजे चौपाल मंच से महात्मा गांधी हॉरिटकल्चर और फॉरेस्टी यूनीवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आरएस कुरील ने भारत में आधुनिक कृषि से संबधित विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए.

दिव्यांशु कुमार राव
केजे चौपाल में डॉ. आरएस कुरील ने की शिरकत
केजे चौपाल में डॉ. आरएस कुरील ने की शिरकत

KJ Chaupal: आज कृषि जागरण के KJ Chaupal मंच पर  महात्मा गांधी हॉरिटकल्चर और फॉरेस्टी यूनिर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आरएस कुरील  (Mahatma Gandhi Horticulture and Forestry University Vice-Chancellor DR. RS Kureel) को आमंत्रित किया गया. कृषि जागरण के एडिटर इन चीफ, एम.सी डोमिनिक ने  डॉ. आरएस कुरील  का हार्दिक स्वागत किया.

डॉ. आरएस कुरील के साथ कृषि जागरण के स्टॉफ का फोटो सेशन
डॉ. आरएस कुरील के साथ कृषि जागरण के स्टॉफ का फोटो सेशन

चौपाल में आज डॉ. आरएस कुरील ने युवाओं व किसानों भाईयों के लिए नई पॉलिसी के माध्यम के कैसे कृषि क्षेत्र को विस्तारित किया जाए उस पर चर्चा की और चौपाल को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने KJ Chaupal के मंच से किसानों के लिए बनाई जाने वाले पॉलिसी के लिए आइडिया, इनोवेशन और डिसीजन मेंकिग पर जोर दिया. 

इस दौरान उन्होंने कृषि जागरण दफ्तर का भ्रमण किया और कृषि जागरण की टीम से मुलाकात की.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केजे चौपाल शुरू होने के बाद से शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है और इसमें क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया और आगे भी लेती रहेंगी. आइए अब आज के चौपाल में क्या खास रहा इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

डॉ. आरएस कुरील ने चौपाल में उपस्थित सभी कृषि जागरण के सदस्यों को धन्यवाद दिया और उनके कामों की प्रशंसा की. उन्होंने कृषि जागरण माध्यम से देशभर की अलग अलग भाषाओं में खेती से जुड़ी जानकारी किसानों तक पहुंचाने के लिए कृषि जागरण के एडिटर एंड चीफ एम.सी डोमिनिक की सराहना की.

कृषि जागरण टीम के साथ  डॉ. आरएस कुरील
कृषि जागरण टीम के साथ डॉ. आरएस कुरील

कार्यक्रम में आगे उन्होंने कहा कि आज के समय में हमारे देश की आबादी 140 करोड़ से अधिक है. बढ़ती संख्या को देखते हुए हमें कैसे कृषि उपज को बढ़ना है, उसके लिए नए आइडिया और इनोवेशन करने की जरूरत है. जिसके माध्यम से 140 करोड़ आबादी के लिए खाद्य पदार्थ की आपूर्ति कर सकें. उन्होंने कहा क्यों हमारी खेती की जमीन तो बढ़ेगी नहीं लेकिन जनसंख्या में इजाफा होगा, जिसके लिए किसानों को आधुनिक खेती करने की जरूरत है.

जैसे कि आप जानते हैं कि किसानों को उनकी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए आधुनिक खेती करने की आवश्यकता है. इस विषय को लेकर भी उन्होंने कहा कि अलग अलग शहरों में आधुनिक खेती को बढ़ावा देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: KJ Chaupal: केजे चौपाल में कल्याण वर्मा ने बताया- एग्रीकल्चर युवाओं के लिए अच्छा विकल्प

KJ Chaupal
KJ Chaupal
English Summary: KJ Chaupal: Dr. RS Kuril participated in KJ Chaupal, gave this important advice to farmers regarding farming Published on: 02 December 2022, 04:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News