1. Home
  2. ख़बरें

NCDEX के वैश्विक हल्दी सम्मेलन 2024 में हल्दी उद्योग की संभावनाओं और विकास पर हुईं महत्वपूर्ण चर्चाएं

30 अगस्त 2024 को मुंबई में आयोजित NCDEX के वैश्विक हल्दी सम्मेलन 2024 में 200 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा एकल कमोडिटी कार्यक्रम बन गया. इस सम्मेलन का उद्देश्य हल्दी मूल्य श्रृंखला में सभी हितधारकों को एकत्रित करना और उद्योग के विकास की नई संभावनाओं पर चर्चा करना था. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और पूर्व सांसद हेमंत श्रीराम पाटिल ने हल्दी की बढ़ती कीमतों और इसके वैश्विक प्रचार की आवश्यकता पर जोर दिया. NCDEX के MD & CEO अरुण रस्ते ने सतत विकास और नवाचार की दिशा में सम्मेलन की महत्वपूर्ण भूमिका की पुष्टि की.

KJ Staff
Global Turmeric Conference 2024 in Mumbai
Global Turmeric Conference 2024 in Mumbai

अग्रणी कृषि-कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स की सहायक कंपनी NCDEX इंस्टीट्यूट ऑफ कमोडिटी मार्केट्स एंड रिसर्च (NICR) ने 30 अगस्त 2024  को मुंबई में वार्षिक वैश्विक हल्दी सम्मेलन 2024 का दूसरा संस्करण आयोजित किया. इस आयोजन में 200 से अधिक सदस्य, जिनमें किसान उत्पादक संगठन (FPOs), व्यापारी, प्रसंस्कर, निर्यातक, शोधकर्ता और वैज्ञानिक शामिल थे, ने भाग लिया, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा एकल कमोडिटी कार्यक्रम बन गया.

हल्दी मूल्य श्रृंखला पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य उद्योग की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करना था, जिससे सभी हितधारक एक छत के नीचे एकत्र हो सकें. इस कार्यक्रम का समर्थन आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया, और डॉ. एमके दाधिच, CEO राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड और डॉ. प्रभात कुमार, आयुक्त बागवानी भारत सरकार ने इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. इस ऐतिहासिक आयोजन का उद्देश्य उद्योग को एकजुट करना था और हल्दी पारिस्थितिकी तंत्र में विकास की अगली परत को अनलॉक करने की संभावनाओं पर विचार करना था.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने संदेश में कहा, “NICR द्वारा आयोजित वैश्विक हल्दी सम्मेलन 2024, ‘समृद्ध महाराष्ट्र’ के थीम के तहत उद्यमियों और अन्य हितधारकों को एक मंच पर लाने में सफल रहा है, जो अत्यंत सराहनीय है. भारत मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक है, और महाराष्ट्र 1/3 हल्दी का उत्पादन करता है. हल्दी को ‘गोल्डन स्पाइस’ कहा जाता है और माननीय बालासाहेब ठाकरे हरिद्रा रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (HBTHRATC) के साथ, हम हल्दी के रिकॉर्ड उत्पादन पर पहुंच गए हैं. केंद्रीय सरकार की दिशा-निर्देशों के अनुसार, हम उद्यमियों और किसानों को उनके प्रयासों में मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

Global Turmeric Conference 2024 in Mumbai
Global Turmeric Conference 2024 in Mumbai

पूर्व सांसद हेमंत श्रीराम पाटिल ने इस अवसर पर कहा, “मैं NCDEX और यहां एकत्रित सभी हितधारकों को 2nd ग्लोबल टर्मरिक कॉन्फ्रेंस में उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद देता हूं. पिछले 10 वर्षों से, हल्दी की कीमतों का दायरा Rs.5000 - Rs.5500 के बीच रहा है, लेकिन केंद्रीय और राज्य सरकारों के प्रयासों के कारण, अब कीमतें Rs.13000 से लेकर Rs.35000 तक पहुंच गई हैं. हितधारकों की समर्पित कोशिशों के परिणामस्वरूप हल्दी बोर्ड की स्थापना की गई है, जो बेहतर बाजार पहुंच, प्राथमिक उत्पादक के उत्थान, उत्पाद नवाचार और मसाले के चारों ओर की पारिस्थितिकी प्रणाली के विकास को सुनिश्चित करेगा.” पतंजलि फूड्स के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि हल्दी के लाभ, जो भारतीयों के लिए अच्छी तरह से ज्ञात हैं, को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने की आवश्यकता है.

इस अवसर पर बोलते हुए, अरुण रस्ते, MD & CEO, NCDEX ने कहा, “वार्षिक वैश्विक हल्दी सम्मेलन की जबरदस्त प्रतिक्रिया इस बात की पुष्टि करती है कि हल्दी मूल्य श्रृंखला में सभी हितधारकों की सामूहिक प्रतिबद्धता सतत विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए है. NCDEX में, हम किसानों और उद्योग भागीदारों को सशक्त बनाने की पहल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि कृषि क्षेत्र में सतत प्रगति को बढ़ावा मिल सके. इस सम्मेलन ने भारत की वैश्विक हल्दी बाजार में स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की मजबूत नींव रखी है.”

पहले सम्मेलन की शानदार सफलता से प्रेरित होकर, NICR ने इस कार्यक्रम के दायरे को बढ़ाया ताकि हल्दी उद्योग में तकनीकी नवाचार, उत्पाद अनुप्रयोगों, मूल्य अस्थिरता और सूचना प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके, साथ ही व्यापार गतिशीलता, बुनियादी ढांचे के विचार और वैश्विक गुणवत्ता मानकों पर भी चर्चा की जा सके. इसने महत्वपूर्ण चर्चाओं और सहयोगों को बढ़ावा दिया.

English Summary: NCDEX's Global Turmeric Conference 2024 discussions were held on the prospects and development of the turmeric industry Published on: 31 August 2024, 12:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News