1. Home
  2. ख़बरें

PM-Kisan: 9.5 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी कल जारी करेंगे पीएम-किसान की 18वीं किस्त

PM Kisan Yojana 18th Installment 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को वाशिम, महाराष्ट्र में पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे, जिससे 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा.

KJ Staff
pm modi
पीएम मोदी कल जारी करेंगे PM-Kisan की 18वीं क़िस्त

PM Kisan Yojana 18th Installment 2024: दीपावली 2024 से पहले देशभर के करोड़ों पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम में पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे. इस कार्यक्रम में देशभर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को DBT के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय लाभ मिलेगा.

वहीं, इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फड़नवीस सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे.

कार्यक्रम की विशेषताएं

नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना: इस कार्यक्रम के दौरान, महाराष्ट्र के किसानों को नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त के तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी दिया जाएगा. यह योजना किसानों के प्रयासों को और समर्थन प्रदान करेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

कृषि अवसंरचना कोष (AIF) का लोकार्पण: प्रधानमंत्री इस अवसर पर कृषि अवसंरचना कोष (AIF) के तहत विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. AIF का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में अवसंरचना विकास करना है, जिसमें भंडारण, प्रसंस्करण और लॉजिस्टिक्स सुविधाएं शामिल हैं. पिछले 100 दिनों में, 10,066 से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिनमें 7,516 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जिससे किसानों को सीधे लाभ होगा.

एफपीओ का समर्पण: कार्यक्रम के दौरान, लगभग 9,200 किसान उत्पादक संगठन (FPO) राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे. ये एफपीओ छोटे और सीमांत किसानों को संगठित कर उनके उत्पादन और विपणन की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं. इन एफपीओ के माध्यम से 24 लाख किसानों को लाभान्वित किया गया है, जिनमें 8.3 लाख महिलाएं और 5.77 लाख अनुसूचित जनजाति (ST) और अनुसूचित जाति (SC) के लाभार्थी शामिल हैं.

स्वदेशी तकनीक का शुभारंभ: प्रधानमंत्री कार्यक्रम में एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड सीमेन तकनीक का शुभारंभ करेंगे. यह तकनीक किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बैलों और भैंसों की पहचान करने में मदद करेगी, जिससे पशुपालन गतिविधियों की दक्षता में सुधार होगा. इस तकनीक से लागत में प्रति खुराक लगभग 200 रुपये की कमी आएगी, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा.

सौर ऊर्जा पार्क का समर्पण: प्रधानमंत्री कुसुम-सी (MSKVY 2.0) योजना के तहत 19 मेगावाट क्षमता के पांच सौर पार्कों का भी राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा. ये पार्क स्थायी बिजली समाधान में योगदान देंगे, किसानों को दिन में बिजली उपलब्धता की सुविधा प्रदान करेंगे और भूमि पट्टे के माध्यम से अतिरिक्त आय का स्रोत उपलब्ध कराएंगे.

किसान समुदाय के लिए एक अवसर: इस कार्यक्रम के माध्यम से, न केवल वित्तीय सहायता, बल्कि किसानों के लिए नई तकनीकों और विकास की संभावनाओं का द्वार भी खुलेगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि वितरित की जा चुकी है, जो सरकार की ग्रामीण विकास और कृषि समृद्धि के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

किसान समुदाय के लिए यह कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण अवसर है, जिसमें न केवल उन्हें वित्तीय सहायता मिलेगी, बल्कि कृषि और पशुपालन में नवीनतम तकनीकों का लाभ उठाने का भी मौका मिलेगा.

English Summary: pm kisan yojana 18th installment 2024 to be released tomorrow check list here Published on: 04 October 2024, 03:08 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News