1. Home
  2. ख़बरें

RBI ने 13 सहकारी बैंक पर लगाया जुर्माना, जानें क्या है मामला...

भारतीय रिजर्व बैंक ने 13 सहकारी बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है. इन बैंकों पर जुर्माना 4 लाख रुपये तक का लगाया गया है.

दिव्यांशु कुमार राव

RBI Penalty on Banks:  भारतीय रिजर्व बैंक ने (RBI Impose Penalty) देश के 13 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि यह जुर्माना नियमों की अनदेखी और पालन नहीं करने पर लगाया गया है.

आरबीआई ने इन बैंकों पर 50 हजार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है. आइए जानते हैं किन 13 बैंकों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुर्माना (Penalty on 13 Cooperative Banks) लगाया है.

आरबीआई ने सबसे अधिक जुर्माना 4 लाख रुपये श्री कन्याका नागरी सहकारी बैंक, चंद्रपुर, (Shri Kanyaka Nagari Sahakari Bank) पर लगाया है और 2.5 लाख रुपये का जुर्माना वैद्यनाथ शहरी सहकारी बैंक (Vaidyanath Urban Co-operative Bank, Beed) पर लगाया है. इसके बाद 2 लाख रुपये का जुर्माना वाई शहरी सहकारी बैंक, सतारा (Wai Urban Co-operative Bank) और इंदौर प्रीमियर सहकारी बैंक, इंदौर पर लगाया है.

RBI ने लगाया 1.50 लाख का जुर्माना

आरबीआई ने अलग-अलग मानदंडों के उल्लंघन की वजह से पाटन नागरिक सहकारी बैंक, पाटन (Patan Nagarik Sahakari Bank, Patan) और द तुरा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक, मेघालय (The Tura Urban Cooperative Bank, Meghalaya) में सभी पर 1.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. रिजर्व बैंक ने इसके अलावा  कुछ और बैंकों पर भी जुर्माना लगाया है.

इन बैंकों पर भी लगा RBI का जुर्माना

  • नागरिक सहकारी बैंक

  • जगदलपुर: जिजाऊ वाणिज्यिक सहकारी बैंक

  • अमरावती: ईस्टर्न एंड नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे को-ऑप बैंक

  • कोलकाता: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित

  • छतरपुर: नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित

  • रायगढ़: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित

  • बिलासपुर: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित

  • शहडोल सहकारी बैंकों

इन ग्राहकों का क्या होगा

आरबीआई ने कहा कि दंड विनियामक अनुपालन में कमियों के कारण लगाया गया है और बैंकों की ओर से अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर इसका असर नहीं होगा. इसका मतलब है कि ग्राहकों पर इसका कोई असर नहीं होगा.

English Summary: RBI imposes heavy penalty on 13 public sector banks Published on: 13 December 2022, 03:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News