1. Home
  2. ख़बरें

नीदरलैंड में ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 का भव्य आगाज, कृषि जागरण भी हुआ शामिल, जानें पहले दिन क्या कुछ रहा खास

ISF World Seed Congress 2024: नीदरलैंड में तीन दिवसीय ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम का आज से यानी 27 मई से आगाज हो चुका है जोकि 29 मई तक चलेगा. इस अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ (आईएसएफ) में पहले दिन क्या कुछ रहा आइए विस्तार से जानते हैं-

लोकेश निरवाल
नीदरलैंड में आयोजित  हुआ तीन दिवसीय ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: ISF
नीदरलैंड में आयोजित हुआ तीन दिवसीय ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: ISF

ISF World Seed Congress 2024: वैश्विक बीज उद्योग में आईएसएफ और प्लांटम द्वारा संयुक्त रूप से तीन दिवसीय कार्यक्रम 27 से 29 मई, 2024 के दौरान रॉटरडैम, नीदरलैंड में आयोजित किया गया है. बता दें कि इस अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ (आईएसएफ) में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एम.सी डोमिनिक भी शामिल हुए हैं. वही, यह कार्यक्रम आईएसएफ की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया है. यह आयोजन वैश्विक बीज क्षेत्र के हितधारकों को प्रमुख उद्योग के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है. रॉटरडैम, जो दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ एक अग्रणी व्यापारिक केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है. आईएसएफ के द्वारा आयोजित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रतिभागियों को आपसी हितों पर चर्चा करने, अपने नेटवर्क का विस्तार करने और संभावित व्यापार के अवसर मिलेंगे.

"नेविगेटिंग इनटू द नेक्स्ट सेंचुरी" के अंतर्गत, WorldSeed2024 खाद्य-सुरक्षित भविष्य को आकार देने में बीजों की क्षमता को दर्शाता है. आइए जानते हैं कि पहले दिन के कार्यक्रम में क्या कुछ खास रहा-

100वीं आईएसएफ कांग्रेस का मनाया गया जश्न

कार्यक्रम की पहले दिन की शुरुआत प्रतिभागियों के पंजीकरण के साथ हुई, जिसके बाद उद्घाटन समारोह हुआ. इंटरनेशनल सीड फेडरेशन के महासचिव माइकल केलर ने 100वीं आईएसएफ कांग्रेस का जश्न मनाते हुए कहा, “पूरी दुनिया मेरा घर है.” World Seed Congress 2024 की शुरुआत पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “1924 में 6 देशों के लगभग 30 बीज व्यापारी आपसी समझ और सुसंगत व्यावसायिक प्रथाओं और बीज गुणवत्ता मानकों को स्थापित करने के लिए कैम्ब्रिज में एकत्र हुए.”

ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: कृषि जागरण
ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: कृषि जागरण

इसके अलावा, केलर ने वैश्विक खाद्य सुरक्षा में बीजों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, "हमारा 80 प्रतिशत भोजन पौधों पर आधारित है और इसका अधिकांश हिस्सा बीजों से आता है. पिछले 20 वर्षों में, बीज व्यापार में काफी वृद्धि हुई है. बीजों की आवाजाही को अनुसंधान और विकास के साथ जोड़ा जाना चाहिए. कंपनियां लगातार बीजों की आनुवंशिक क्षमता को उजागर कर रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप 1924 की तुलना में 50 गुना अधिक फसलें प्राप्त हो रही हैं. इस प्रगति के लिए आगे की सोच और वार्षिक कारोबार के 30 प्रतिशत तक के निवेश के साथ-साथ सीमा पार सहयोग की आवश्यकता है. नई किस्मों को विकसित करने और विपणन करने में कई साल लगते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए समय लगता है कि वे विविध कृषि-जलवायु स्थितियों और किसानों की जरूरतों के अनुकूल हैं."

अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ (आईएसएफ) में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एम.सी डोमिनिक, फोटो साभार: कृषि जागरण
अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ (आईएसएफ) में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एम.सी डोमिनिक, फोटो साभार: कृषि जागरण

केलर ने विवैश्वीकरण और संरक्षणवाद द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को भी स्वीकार किया तथा वैश्विक सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. "भविष्य की ओर देखते हुए, हम सभी के लिए यह प्रश्न बना हुआ है कि हम अधिक किसानों तक कैसे पहुंच सकते हैं और उन्हें बीज चुनने और लचीलापन प्रदान करने की शक्ति कैसे प्रदान कर सकते हैं?" उन्होंने इस बिंदु को इथियोपिया के एक उदाहरण के साथ स्पष्ट किया, जहां बीजों के चयन में वृद्धि के कारण मिट्टी की खराब सेहत के बावजूद उपज में 6 गुना वृद्धि हुई. केलर ने किसानों के संगठनों, सार्वजनिक-निजी भागीदारी और जमीनी स्तर पर पुल बनाने के साथ सहयोग का आह्वान किया. अपने भाषण का समापन करते हुए, उन्होंने मार्मिक टिप्पणी की, "बीज ही जीवन है- जीवन ही बीज है."

इसके बाद, नेशनल ऑर्गनाइजिंग कमेटी (एनओसी)-प्लांटम के अध्यक्ष जाप माजेरेउ ने सभी का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए कहा, "यह शताब्दी आईएसएफ कांग्रेस वैश्विक कृषि और बीज क्षेत्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह न केवल हमारे अतीत का स्मरणोत्सव है, बल्कि खाद्य सुरक्षा और स्थिरता में बीज उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन भी है."

इसके अलावा, एफएओ के उप महानिदेशक बेथ बेचडोल ने जलवायु संकट, आर्थिक मंदी, संघर्ष और बढ़ती वैश्विक आबादी सहित आगे आने वाली चुनौतियों पर जोर दिया. अनुमानों के अनुसार 2050 तक 50 प्रतिशत अधिक खाद्य उत्पादन की आवश्यकता है, जिसमें से 80 प्रतिशत पौधों से आने की उम्मीद है, बीज सुरक्षा की बहुत आवश्यकता है. बाढ़, चक्रवात, सूखा और भूस्खलन जैसे मुद्दों को संबोधित करना कृषि उत्पादकता और जैव विविधता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. बेचडोल ने जोर देकर कहा कि बीज सुरक्षा खाद्य सुरक्षा के लिए मौलिक है, जिसमें गुणवत्ता वाले बीज एफएओ की प्रतिक्रिया रणनीतियों के केंद्र में हैं, जिससे किसानों को तत्काल सहायता वितरण से परे खाद्य आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद मिलती है.

ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: कृषि जागरण
ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: कृषि जागरण

दिलचस्प बात यह है कि नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर ने भी इस कार्यक्रम में अपने विचार साझा किए. उन्होंने कहा, "देवियों और सज्जनों, रॉटरडैम में आप सभी को देखकर खुशी हुई! मुझे उम्मीद है कि आपको आगे आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों पर चर्चा करने का अवसर मिला होगा. हालाँकि बहुत प्रगति हुई है, फिर भी अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. जलवायु परिवर्तन दुनिया भर के किसानों के लिए एक बड़ा खतरा है, जिसमें पानी की कमी, हीटवेव और लवणीकरण जैसे मुद्दे महत्वपूर्ण बदलावों की आवश्यकता रखते हैं. आने वाले वर्षों में, हमें कम पानी और कीटनाशकों का उपयोग करते हुए और प्रकृति के प्रति अधिक सम्मान दिखाते हुए प्रति हेक्टेयर उपज बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. निरंतर नवाचार और सहयोग के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करना संभव है."

इसके बाद, अंतर्राष्ट्रीय बीज महासंघ के अध्यक्ष मार्को वैन लीउवेन ने सुसंगत विनियमनों की वकालत करके, नवाचार को बढ़ावा देकर, तथा दुनिया भर के किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीजों तक पहुँच सुनिश्चित करके वैश्विक बीज उद्योग को आकार देने के लिए ISF की शताब्दी भर की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला. उन्होंने खाद्य उत्पादन बढ़ाने, पर्यावरण की रक्षा करने, तथा किसानों की भलाई में सहयोग करने में संगठन की भूमिका का उल्लेख किया. उन्होंने सटीकता, दक्षता और डेटा उपयोग में सुधार के लिए पौधों के प्रजनन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित तकनीकी प्रगति के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने बीजों को आशा की किरण और सभी के लिए उज्जवल भविष्य का प्रतीक बनाए रखने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देते हुए समापन किया.

ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: ISF
ISF वर्ल्ड सीड कांग्रेस 2024 कार्यक्रम , फोटो साभार: ISF
English Summary: Three day ISF World Seed Congress 2024 event held in Netherlands International Seed Federation ISF latest news Published on: 27 May 2024, 04:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News