1. Home
  2. ख़बरें

Train Timing: 1 जुलाई से बदल जाएगा ट्रेन का टाइम टेबल, खराब खाना मिलने पर लगेगा 20 हजार तक का जुर्माना

अगर आप भी बार-बार ट्रेन के लेट होने से परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, अब रेलवे प्रशासन कई ट्रेनों के समय में बदलाव करने वाली है...

लोकेश निरवाल
1 जुलाई से बदल जाएगा ट्रेन का टाइम टेबल
1 जुलाई से बदल जाएगा ट्रेन का टाइम टेबल

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, ट्रेन से यात्रा करने के लिए अब यात्रियों को भागा दौड़ी नहीं करनी होगी और साथ ही रेलवे स्टेशन पर ट्रेन लेट होने की भी अब परेशानी नहीं होगी.

रेल प्रशासन ने ट्रेन के टाइम में कुछ इस तरह से बदलाव किए हैं, जिससे आप आराम से ट्रेन पकड़कर यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन लेट होने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे 50 से अधिक ट्रेनों के टाइम को 1 जुलाई से बदल सकती है. आपको बता दें कि आगरा रेल मंडल से गुजरने वाली लगभग 50 से अधिक ट्रेनों का समय अब बदल जाएगा और साथ ही इन ट्रेनों की रफ्तार 110 से 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ेगी. जिसके कारण ट्रेन अब अपने समय से पहले ही रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर पहुंच जाएगी. बताया जा रहा है कि यह सभी ट्रेन 30 से 35 मिनट पहले पहुंच सकती है. इस विषय में रेल प्रशासन का कहना है कि रेलवे के टाइम में कुछ इस तरह से बदलाव किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को इसका सीधा फायदा मिल सके. 

कौन-कौन सी ट्रेन होगी शामिल (Which train will be involved)

रेलवे की एक रिपोर्ट के अनुसार, निर्धारित समय से पहले पहुंचने वाली ट्रेनों के नाम कुछ इस प्रकार से हैं, शताब्दी, कामायनी, संपर्क क्रांति, गोवा एक्सप्रेस, तमिलनाडु और अन्य 11 मुख्य ट्रेनें भी शामिल हैं.

ऐसे होगा ट्रेनों का समय (Such will be the timing of trains)

स्टेशन पर शताब्दी 18 से 25 मिनट, कामायनी 22 से 35 मिनिट, कर्नाटक 15 से 20 मिनट, तमिलनाडु 12 से 18 मिनट, केरल 11 से 15 मिनट, जीटी 9 से 14 मिनट, जयपुर-चेन्नई 11 से 15 मिनट, गोवा 12 से 18 मिनट, यशवंतपुर संपर्कक्रांति 10 से 12 मिनट, ग्वालियर इंटरसिटी 17 से 23 मिनिट और वहीं इंदौर व उज्जैन रेलवे स्टेशन पर 15 से 20 मिनट पहले ही पहुंची मिलेंगी.

खराब भोजन पर भी लगेगा अब फाइन (Bad food will also be fined now)

रेलवे बहुत जल्द ही लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेन में सही तरह का भोजन उपलब्ध करवाने के लिए एक विशेष अभियान चलाने वाली है. इसके लिए खुद रेल अफसर 1 जुलाई से ट्रेनों के स्लीपर कोच में सफर करेंगे. जिससे ट्रेन में दिए जाने वाले खाने की जांच सही से की जा सके.

इस दौरान अगर ट्रेन में खराब भोजन पाया जाता है, तो उसी समय तुरंत रेल के कर्मचारियों, वेंडर और कांट्रैक्टर पर फाइन लगाया जाएगा. यह जुर्माना लगभग 1000 से 20 हजार रुपए तक हो सकता है.

English Summary: Train timings will change from July 1 Published on: 30 June 2022, 11:58 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News